• July 12, 2022

भारी बारिश ने मचाई तबाही, गुजरात में 63 की मौत, 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी

भारी बारिश ने मचाई तबाही, गुजरात में 63 की मौत, 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली। मॉनसूनी बादलों ने तपती गर्मी से राहत तो दी, लेकिन इसके साथ ही कई राज्यों में मुसलाधार बारिश ने लोगों की जिंदगी मुश्किल में डाल दी है. गुजरात (Gujarat Rains) में तो बारिश का ऐसा भयंकर रूप देखने को मिल रहा है कि पिछले 10 दिनों में बरसात से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 63 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार को गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र समेत कई जगहों पर भारी बारिश से जनजीवन खासा प्रभावित हो गया. बारिश से प्रभावित 10 हजार से ज्यादा लोगों को सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर भेजा है. 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में भी बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है. ICG के एक अधिकारी ने बताया कि चेतक हेलीकॉप्टर के जरिए अभियान चलाया. तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते थोड़ा परेशानी आई, मगर 16 लोगों को बचा लिया गया है. वहीं, वालसाड जिले के कलेक्टर ने भारी बारिश को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेज कल 12 जुलाई को बंद रखने के आदेश दिए हैं.


गुजरात सरकार के मुताबिक, राज्य में सोमवार शाम 6 बजे तक बारिश की वजह से 10700 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बारिश का दौर थमा नहीं है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात में बाढ़ को लेकर ट्वीट किया और कहा- गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न हुई बाढ़ जैसी परिस्थितियों के संदर्भ में मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) से बात की और मोदी सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. गुजरात प्रशासन, SDRF और NDRF प्रभावित लोगों तक त्वरित मदद पहुंचाने में लगे हैं.बताते चलें कि गुजरात में नर्मदा नदी में बाढ़ आ गई है. यहां डेडीयापाडा और सागबारा में 8 घंटे में 17 इंच बारिश हुई है, जिसके चलते करजन डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं.

 

इन 9 गेट से 2 लाख 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. ऐसे में भरूच और नर्मदा जिले के लो लाइन एरिया में अलर्ट जारी किया है. भरूच के 12 और नर्मदा के 8 गांव को अलर्ट मोड पर रखा गया है. यहां बाढ़ से हालात बिगड़ने की आशंका है. दरअसल, करजन नदी का पानी सीधा नर्मदा नदी में मिलता है, जिसके चलते भरूच के पास नर्मदा के लेवल में बढ़ोतरी होगी. आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी (Rajendra Trivedi) ने बताया कि राज्य के फिलहाल 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी है. भारी बारिश हो रही है. प्रशासन अलर्ट पर है और कुशलता से काम कर रहा है. बिजली गिरने से 63 लोगों की मौत हो गई है. सीएम हर घंटे हालात का जायजा कर रहे हैं.

 507 total views,  2 views today

Spread the love