• June 27, 2022

IRE vs IND: भुवनेश्वर ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

IRE vs IND: भुवनेश्वर ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और आयरलैंड (India Vs Ireland) के बीच डबलिन में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) ने इतिहास रचते हुए एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) ने अपने 3 ओवर के कोटे में 16 रन खर्च कर एक विकेट लिया, इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) को आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र विकेट पावरप्ले में मिला और वह अब T20I क्रिकेट में पहले 6 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सैमुअल बद्री और टिम साउदी को पछाड़ा है।

भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) को एकमात्र विकेट मेजबान टीम के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के रूप में मिला जिन्हें भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) ने पहले ही ओवर की 5वीं गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) के नाम T20I पावरप्ले में अब 34 विकेट हो गए हैं और वह पहले 6 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर पहुंच गए हैं।

T20I क्रिकेट में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट

34 विकेट- भुवनेश्वर कुमार
33 विकेट- सैमुअल बद्री
33 विकेट- टिम साउथी
27 विकेट- शाकिब अल हसन
27 विकेट- जोश हेजलवुड

भुवनेश्वर कुमरा (Bhuvneshwar Kumra) के T20I करियर पर नजर डालें तो उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में खेले 65 मुकाबलों में इतने ही विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट लेने का रहा है। बात मुकाबले की करें तो, बारिश की खलल की वजह से मैच काफी देर से शुरू हुआ। 12-12 ओवर के हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड ने भारत के सामने 109 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही। दीपक हुड्डा के 29 गेंदों पर 47 रनों के दम पर भारत 16 गेंदें शेष रहते मैच जीतने में कामयाब रहा। सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 28 जून को इसी मैदान पर खेला जाना है।

 417 total views,  2 views today

Spread the love