• June 24, 2022

Samsung का ये रोबोट कमाल! आपको घरेलू काम करने में करेगा मदद

Samsung का ये रोबोट कमाल! आपको घरेलू काम करने में करेगा मदद

नई दिल्ली। अब वो दिन दूर नहीं जब रोबोट आपके घर का काम करेगा. इस पर कई कंपनियां काम कर रही हैं. ऐसे कई रोबोट्स को उतारा भी गया है लेकिन, वो शुरुआती दौर में है. दिग्गज मोबाइल ब्रांड Samsung भी इसमें पीछे नहीं है. Samsung एक AI रोबोट पर काम कर रहा है जो आपके कई काम कर देगा. इसको कंपनी ने CES 2021 में पेश किया था. सैमसंग ने इस असिस्टेंट या रोबोट का Bot Handy नाम दिया है. आपको बता दें कि CES सबसे बड़ा सालाना इवेंट है जहां पर टेक कंपनियां अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट को शोकेस करती हैं.


Samsung Bot Handy फिलहाल डेवलपमेंट स्टेज में है. इसकी बिक्री या लॉन्च डेट को लेकर अभी फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. ये डिवाइस एडवांस AI का यूज करके चीजों को उनके साइज, शेप या वेट से पहचानता है. इस रोबोट को हैंडी इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि ये आपके घर को काम करने में आपकी मदद करेगा. AI का यूज करके Bot Handy चीजों को समझता है. ये ग्लास कप या एक प्लेट के शेप और मैटेरियल का नोट ले लेता है ताकि ये आपके ट्रस्टेड पार्टनर के तौर पर काम कर सके.

Bot Handy अपने आप मूव करके कई चीजें जैसे टेबल सेट करना या बर्तन का किचन में रख आने जैसे काम करता है. यानी ये आपके घरेलू काम को काफी आसान बना देता है. इस इवेंट में Samsung ने दूसरे रोबोट्स को भी पेश किया था. इसमें व्यक्ति की सुरक्षा के लिए सर्विलांस रोबोट डॉग, Jetbot 90 AI+ स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर को भी पेश किया गया था. ये वैक्यूम क्लीनर LiDAR टेक और कैमरा की मदद से आपके घर को साफ कर देगा. ये घर में रखें दूसरे ऑब्जेक्ट जैसे केबल को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा. इसे कंपनी ने लॉन्च कर दिया है. Bot Handy इन सबसे अलग है. इसे ब्लैक एंड व्हाइट कलर में दिखाया गया है. इसके फेस के लिए एक स्क्रीन भी दी गई है. जिसमें आई भी है जो शेप को चेंज करके इमोशन को दिखाता है. ये हाउसहोल्ड आइटम और ऑब्जेक्ट को मूव करने के लिए फोर्स भी लगाता है. ये गंदे कपड़े और बर्तन साफ करने में भी आपकी मदद करेगा।

 515 total views,  2 views today

Spread the love