• July 12, 2022

झारखंड: जामताड़ा में रविवार के बजाय स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश! एक्शन में सरकार, मांगी रिपोर्ट

झारखंड: जामताड़ा में रविवार के बजाय स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश! एक्शन में सरकार, मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली। झाझारखंड के जामताड़ा में मुस्लिम बहुल इलाकों में रविवार के बजाय शुक्रवार को विद्यालयों में छुट्टी के मामले को लेकर प्रदेश सरकार एक्शन में आ गई है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जामताड़ा जिले के शिक्षा पदाधिकारियों को तलब किया है. मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को पूरे प्रदेश के स्कूलों की जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा है. बता दे की जामताड़ा में लगभग 100 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां मुस्लिम आबादी बढ़ते ही साप्ताहिक अवकाश रविवार से बदलकर शुक्रवार कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि जुमे के दिन न तो स्टूडेंट्स आते हैं और न ही टीचर। स्कूल की दीवार पर भी शुक्रवार को जुमा लिखा गया है। उस पर एक्शन लेते हुए शिक्षा मंत्री ने बैठक बुलाई है।स्कूलों में संडे की जगह फ्राइडे को छुट्टी का कांग्रेस के विधायक इरफान अंसारी ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि जहां पर पूरी तरह से अल्पसंख्यक बच्चे हैं वहां यह नियम पहले से चला रहा है।

उन्होंने कहा, ‘उर्दू स्कूलों में आज भी शुक्रवार को छुट्टी होती है। वहीं इसके बदले रविवार को पढ़ाई होती है। यह तो पहले से होता है तो इसमें मनमानी किस बात की है।विधायक अंसारी ने कहा, ‘शुक्रवार को इसलिए छुट्टी मिलती है क्योंकि उस दिन बच्चे नमाज पढ़ते हैं। वहीं रविवार को उसके बदले स्कूल खुलता है ताकि उनकी पढ़ाई नहीं बाधित हो। आखिर यह क्यों नहीं पूछा जा रहा है कि मुस्लिम स्कूल संडे को क्यों नहीं बंद हो रहे हैं। जब दो दिन छुट्टी मिले तब सवाल उठाया जाना चाहिए। शिक्षा को धर्म से जोड़ा नहीं जाना चाहिए।’

वहीं इस मामले पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने रविवार की शाम अपने आवास पर एक बैठक बुलाई है। इसमें जामताड़ा जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी और ब्लाक लेवल के अधिकारियों को भी तलब किया है। बैठक में सभी अधिकारियों को उन स्कूलों से जुड़ी रिपोर्ट लेकर हाजिर होने को कहा गया है।

 355 total views,  4 views today

Spread the love