• May 4, 2022

LIC IPO: इंतजार खत्म, खुल गया सबसे बड़ा IPO, जानें कितने लगाने होंगे कम से कम रुपये

LIC IPO: इंतजार खत्म, खुल गया सबसे बड़ा IPO, जानें कितने लगाने होंगे कम से कम रुपये

इंटरनेट डेस्क। इंतजार का वक्त खत्म हो गया है, आज से रिटेल निवेशक (Retail Investor) देश के सबसे बड़े LIC IPO में अप्लाई कर पाएंगे. सुबह बाजार के साथ ही यह आईपीओ भी अब सभी कैटेगरी के इन्वेस्टर्स के लिए ओपन हो गया. आम निवेशकों के लिए LIC का आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा, इस दौरान आप इस आईपीओ में अप्लाई कर सकेंगे. एंकर इन्वेस्टर्स के लिए आईपीओ 2 दिन पहले ही खुल गया था. एंकर इन्वेस्टर्स का हिस्सा पहले ही दिन पूरा सब्सक्राइब हो गया था. खुदरा निवेशकों के लिए LIC के IPO में 3 कैटेगरी निर्धारित किए गए हैं, पॉलिसी धारक, एलआईसी कर्मचारी और आम निवेशक. आम निवेशकों के मन में अप्लाई से पहले कई तरह के सवाल हैं कि उन्हें कितने रुपये इस आईपीओ में अप्लाई करने पर लगाने होंगे. साथ ही उन्हें कितने शेयर मिलने की संभावना है? आइए जानते हैं, इन सभी सवालों के जवाब-

अगर आपने LIC की पॉलिसी ले रखी है, यानी आप LIC बीमा धारक (Policyholders) हैं तो फिर आपको IPO में आरक्षण के साथ प्राइस में छूट मिलेगी. LIC पॉलिसी धारक को इस IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी.

पॉलिसी होल्डर्स को लगाने होंगे इतने रुपये

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स हैं तो IPO में एक लॉट के लिए कितने रुपये लगाने होंगे. LIC IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच है, और 15 शेयरों का एक लॉट है. अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड (Price Band) के हिसाब से (949-60=889×15= 13,335 रुपये) यानी कुल 13,335 रुपये लगाने होंगे. इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.

LIC कर्मचारियों को भी छूट

वहीं LIC कर्मचारियों को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा. यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये देने होंगे. रिटेल निवेशक और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये का बचत होने वाला है. अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारी नहीं हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड के अनुसार14,235 रुपये लगाने होंगे. IPO का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के जरिये करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे.

 572 total views,  2 views today

Spread the love