• June 20, 2022

स्पाइसजेट विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराकर छा गईं मोनिका खन्ना, ऐसे बचाई 185 यात्रियों की जान

स्पाइसजेट विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराकर छा गईं मोनिका खन्ना, ऐसे बचाई 185 यात्रियों की जान

नई दिल्ली। कैप्टन मोनिका खन्ना (Captain Monika Khanna) ने रविवार को करीब 12 बजे स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान में 185 यात्रियों के साथ पटना के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaiprakash Narayan International Airport) से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) के लिए उड़ान भरी थी. उड़ान के तुरंत बाद ही विमान के इंजन से पक्षी टकरा गया. जिससे उसमें आग लग गई.

नीचे कुछ लोगों ने जब विमान से धुआं निकलता देखा तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी. एटीसी ने भी इस पर गौर किया. उसके बाद तुरंत विमान में कैप्टन मोनिका खन्ना (Monika Khanna) को सूचना दी गई. उन्होंने स्टैंडर्ड प्रोसिजर का पालन करते हुए विमान का एक इंजन बंद कर दिया. एक इंजन बंद होने पर कैप्टन मोनिका खन्ना (Monika Khanna) ने विमान को सिर्फ दूसरे इंजन पर उड़ाते हुए पटना एयरपोर्ट की तरफ वापसी की और सुरक्षित तरीके से विमान को जमीन पर उतार लिया. विमान जब उतरा तो उसका एक इंजन ही काम कर रहा था. दूसरा इंजन और उसका फैन ब्लेड पक्षी के टकराने की वजह से क्षतिग्रस्त हो चुका था.

स्पाइसजेट में फ्लाइट ऑपरेशन के प्रमुख गुरचरन अरोड़ा (Gurcharan Arora) ने इसके लिए कैप्टन मोनिका खन्ना (Monika Khanna) और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत भाटिया (Balpreet Bhatia) की तारीफ की. रिपोर्ट्स मुताबिक, उन्होंने कहा कि इतने तनावपूर्ण समय में भी उन्होंने संयम नहीं खोया और बेहद संयमित तरीके से काम करते हुए विमान को संभाला. वे अनुभवी पायलट हैं और हमें उन पर गर्व है. एक एयरलाइंस के सीनियर कमांडर ने TOI को बताया कि पटना एयरपोर्ट पर इस तरह विमान उतारकर कैप्टन मोनिका खन्ना (Monika Khanna) ने वाकई कमाल किया है. इसकी वजह ये कि पटना को मुश्किल एयरपोर्ट्स में से एक माना जाता है. इसके एक तरफ ऊंचे-ऊंचे पेड़ हैं तो दूसरी तरफ रेलवे लाइन है.

 416 total views,  2 views today

Spread the love