• September 23, 2022

PAK vs ENG: सरफराज-अफरीदी को पीछे छोड़ पाक के सबसे सफल T20I कप्तान बने बाबर आजम

PAK vs ENG: सरफराज-अफरीदी को पीछे छोड़ पाक के सबसे सफल T20I कप्तान बने बाबर आजम

स्पोर्ट्स डेस्क। इंग्लैंड पर दूसरे टी20 में 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह पाकिस्तान के सबसे सफल T20I कप्तान बनने के साथ सबसे अधिक इंटरनेशल शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कराची में खेले गए इस मैच में इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबानों के सामने 200 रनों का लक्ष्य रखा था, इस स्कोर को पाकिस्तान ने 3 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था। बाबर आजम (Babar Azam) ने इस दौरान 66 गेंदों पर 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 110 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने 51 गेंदों पर 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 88 रन बनाए।

जानकारी के लिए बता दे की बतौर कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की यह T20I क्रिकेट में 30वीं जीत है और वह पाकिस्तान को सबसे अधिक T20I मैच जीताने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के नाम था जिनकी अगुवाई में टीम ने 29 मैच जीते थे। बाबर आजम (Babar Azam) ने अभी तक कुल 49T20I मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी की है जिसमें 14 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

बाबर आजम – 30*
सरफराज अहमद – 29
शाहिद अफरीदी – 19
मोहम्मद हफीज – 18
शोएब मलिक – 13

वहीं बाबर आजम (Babar Azam) बौतर कप्तान पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान टीम की कप्तानी करते हुए यह उनका 10वां शतक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंजमाम उल हक के नाम था जिन्होंने अपनी कप्तानी के कार्यकाल में 9 शतक जड़े थे, वहीं उनके पीछे मिस्बाह उल हक (Misbah-ul-Haq) 8 शतक के साथ मौजूद हैं।

 359 total views,  4 views today

Spread the love