• May 20, 2022

पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री ने बिलावल भुट्टो जरदारी यूएन में कश्मीर पर जमकर निकाली भड़ास

पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री ने बिलावल भुट्टो जरदारी यूएन में कश्मीर पर जमकर निकाली भड़ास

नई दिल्ली। पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाते हुए भारत पर निशाना साधा. बिलावल ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘संघर्ष और खाद्य सुरक्षा’ विषय पर ओपन डिबेट में हिस्सा लेते हुए कहा, संयुक्त राष्ट्र की स्थापना इसी मंशा के साथ की गई थी कि वह समस्याओं का हल निकाले, युद्ध समाप्त करे, शांति बनाए रखे, भूख, गरीबी और हताशा से जंग लड़े.

इस दौरान बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari)ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की आलोचना करते हुए इसे संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावना का उल्लंघन बताया. उन्होंने भारत में कश्मीरी लोगों के उत्पीड़न और उन पर अत्याचार का आरोप लगाते हुए उसकी भी आलोचना की. बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari)ने कहा, पांच अगस्त 2019 के भारत सरकार के फैसले और कश्मीर को लेकर परिसीमन आयोग की सिफारिशों जैसे कदम सिर्फ कश्मीर के लोगों पर ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, उसकी प्रस्तावना और चौथे जिनेवा कन्वेंशन पर भी हमला है.

बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने कश्मीर विवाद पर संयुक्त राष्ट्र की निष्क्रियता का भी हवाला दिया. उन्होंने कहा, कश्मीर के मुस्लिम बहुसंख्यकों को उनकी ही जमीनों और घरों में अल्पसंख्यक बनाया जा रहा है. इससे कश्मीर के युवाओं के सामने यह सवाल खड़ा हो गया है कि इस संघर्ष का कौन सुलझाएगा और जिस शांति का उनसे वादा किया गया था, उसे कौन बहाल करेगा लेकिन इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र हाथ पर हाथ रखकर बैठा है.बिलावल ने कहा, जो लोग खाद्य सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, हम उन्हें कश्मीर मुद्दे को सुलझाने की चुनौती देते हैं. दक्षिण एशिया में शांति के दरवाजे खोलें और देखें कि किस तरह पाकिस्तान और भारत के किसान दुनिया का पेट भर सकते हैं.

 488 total views,  2 views today

Spread the love