• May 2, 2022

रूस-यूक्रेन जंग के बीच पहले विदेश दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, इन 3 देशों में जाएंगे

रूस-यूक्रेन जंग के बीच पहले विदेश दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, इन 3 देशों में जाएंगे

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन जंग को लेकर जब ज्यादातर देश 2 धड़ों में बंट गए हैं. ऐसे समय पीएम मोदी (PM Modi) यूरोप के 3 देशों की यात्रा पर हैं. पीएम मोदी (PM Modi) रविवार देर रात जर्मनी की राजधानी बर्लिन के लिए रवाना हुए. इसके बाद वे डेनमार्क और फ्रांस भी जाएंगे. पीएम मोदी (PM Modi) की यात्रा 2 मई से शुरू होकर 4 मई तक चलेगी. प्रधानमंत्री की यह यात्रा कई मायनों में अहम है. पहला कारण यह कि पीएम मोदी (PM Modi) की यह 2022 की पहली विदेश यात्रा है. दूसरा जिन 3 देशों की यात्रा पर पीएम गए हैं, वे तीनों ही रूस-यूक्रेन की जंग में बढ़-चढ़कर यूक्रेन को सपोर्ट कर रहे हैं.

भारत ने अब तक इस मुद्दे पर अपनी नीति तटस्थ बनाकर रखी है. अमेरिका और जापान सहित यूरोप के कई देश भारत पर रूस की आलोचना करने का दबाव बनाने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन अब तक भारत ने रूस के खिलाफ एक भी शब्द नहीं कहा है. तीन देशों की यात्रा पर निकलने से पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा है कि मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यूरोप कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. मैं अपने यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो भारत की शांति और समृद्धि में महत्वपूर्ण साथी हैं.

बर्लिन में ये रहेगा पीएम मोदी (PM Modi) का शेड्यूल

विदेश सचिव विनय क्वात्रा (Vinay Kwatra) के मुताबिक सोमवार को पीएम मोदी बर्लिन में भारत-जर्मनी IGC बैठक में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉलज से मुलाकात होगी. रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है. जर्मनी में पीएम मोदी (PM Modi) और जर्मन चांसलर भारत और जर्मनी के टॉप CEOs से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi) जर्मनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे. भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) भी शामिल होंगे.

तीन मई को पीएम मोदी (PM Modi) जाएंगे डेनमार्क

बर्लिन से पीएम मोदी (PM Modi) तीन मई को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) का यह पहला डेनमार्क दौरा होगा. यहां पीएम मोदी (PM Modi) डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन (Mette Fredriksen) के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. मोदी यहां दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. यहां वे अन्य नॉर्डिक देशों के प्रधानमंत्री जैसे आइसलैंड के कैटरीन जैकब्सडॉटिर, नॉर्वे के जोनास गहर स्टोर, स्वीडन के मैग्डेलेना एंडरसन और फिनलैंड के सना मारिन के साथ बातचीत करेंगे.

 597 total views,  2 views today

Spread the love