• July 25, 2022

PTET 2022 Counselling : जानें कब से शुरू हो सकती है राजस्थान PTET की काउंसिलिंग के रजिस्ट्रेशन

PTET 2022 Counselling : जानें कब से शुरू हो सकती है राजस्थान PTET की काउंसिलिंग के रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) 2022 एग्जाम का रिजल्ट जारी हो चुका है. जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी, जोधपुर ने 22 जुलाई को पीटीईटी रिजल्ट का ऐलान किया. ऐसे में अब एग्जाम क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। दरअसल सबसे पहले 4 साल की बीए बीएड और बीएससी बीएड की काउंसिलिंग के लिए सबसे पहले शेड्यूल जारी किया जा सकता है।

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट (CBSE Board 12th Result) जारी होने के बाद जल्द से जल्द शेड्यूल जारी होने की संभावना है। राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट पहले ही जारी हो चुके हैं। वहीं अभी राजस्थान की कई यूनिवर्सिटीज में कॉलेजों में यूजी के नतीजे जारी नहीं हुए हैं, ऐसे में दो साल की बीएड के कार्यक्म बाद में जारी किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीएड की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 5000 रुपए की पीस देनी होगी। इसके बाद काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी पहली, दूसरी और तीसरी लिस्ट जारी करेगी। इसके बाद उम्मीदवार को नये कॉलेज में रिपोर्ट करना आवश्यक होगा। पहले आवंटित कॉलेज में प्रवेश इस स्थिति में निरस्त हों जायेगा। यदि अभ्यर्थी को नया कॉलेज आवंटित नहीं होता है तो उसका प्रवेश पहले आवंटित कॉलेज में जारी रहेगा तथा नहीं जाने पर शुल्क भी नहीं लौटाया जाएगा।

 535 total views,  2 views today

Spread the love