• July 19, 2022

ब्रिटेन के अगले PM की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, मैदान में बचे केवल इतने प्रतिद्वंदी

ब्रिटेन के अगले PM की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, मैदान में बचे केवल इतने प्रतिद्वंदी

नई दिल्ली। पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोमवार को संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, वहीं, उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए। ब्रिटिश भारतीय पूर्व वित्त मंत्री को तीसरे दौर के मतदान में 115 मत प्राप्त हुए, जिसमें व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट 82 मतों, विदेश सचिव लिज़ ट्रस 71 मतों के साथ और केमी बैडेनोच 58 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

मंगलवार को होने वाले अगले दौर के मतदान में इस सूची के और घटने की उम्मीद है। गुरुवार तक केवल दो उम्मीदवार मैदान में बचे रहेंगे। पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे। ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना ​​​​है कि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। रविवार को एक नये ओपिनियन पोल में यह दावा किया गया।

 

‘द संडे टेलीग्राफ’ की एक खबर के अनुसार जेएल पार्टनर्स द्वारा किये गये ओपनियन पोल में 4,400 से अधिक लोगों को शामिल किया गया। इसमें यह बात सामने आयी कि 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे। यह पहला सर्वेक्षण है जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) को दूसरे स्थान पर रखा गया है। सर्वेक्षण में शामिल व्यक्तियों में से 39 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री पद के लिए ट्रस का और 33 प्रतिशत ने व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट (Penny Mordaunt) का समर्थन किया है।

 422 total views,  2 views today

Spread the love