• August 17, 2022

Shri Krishna Janmashtami 2022 Date: जानें कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी! पूजा विधि व तिथि

Shri Krishna Janmashtami 2022 Date: जानें कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी! पूजा विधि व तिथि

इंटरनेट डेस्क। इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व दो दिन तक रहने वाला है. क्योंकि भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसलिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त को देशभर में मनाई जाएगी. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. श्रीकृष्ण अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र में पैदा हुए थे. इस दिन मथुरा और वृंदावन में बड़े हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है.

कब है जन्माष्टमी? (Shri Krishna Janmashtami 2022 Kab Hai)

ज्योतिषविदों का कहना है कि इस साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 9 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. इसी बीच कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार गुरुवार, 18 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के भक्त उपवास रखते हैं और मंदिर में जाकर उनकी पूजा करते हैं.

जन्माष्टमी की पूजन विधि (Janmashtami 2022 Pujan Vidhi)

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण का श्रृंगार करें और उन्हें अष्टगंध चन्दन, अक्षत और रोली का तिलक लगाएं. इसके बाद माखन मिश्री का भोग लगाएं और अन्य सामग्री अर्पित करें. विसर्जन के लिए हाथ में फूल और चावल लेकर चौकी पर छोड़ें और सच्चे मन से ईश्वर की आराधना करें. ध्यान रखें की इस पूजा में काले या सफेद रंग की चीजों का प्रयोग न करें.

 419 total views,  2 views today

Spread the love