• November 30, 2023

Skin Care Tips: वायु प्रदूषण की वजह से लगातार बढ़ती जा रही है त्वचा से जुड़ी बीमारियां, इस तरह करें बचाव !

Skin Care Tips: वायु प्रदूषण की वजह से लगातार बढ़ती जा रही है त्वचा से जुड़ी बीमारियां, इस तरह करें बचाव !

आज के समय में देखा जाता है कि त्वचा से जुड़ी बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही है। वायु प्रदूषण हो या फिर आपका गलत खान-पान यह सभी त्वचा से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते है। लेकिन सवाल यह है कि इससे किस तरह से बचा जाए और इसके शुरुआती लक्षण क्या होते हैं। स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप ताजा से जुड़ी किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो उसमें बिना देरी किए किसी भी त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह ले। क्योंकि स्किन रोग में शुरुआती लक्षण होने पर ही हमें तुरंत उपचार करवा लेना चाहिए ताकि उसे पूरे शरीर में फैलने से रोका जा सके। आइए जानते है इसके बारे विस्तार से –

* वायु प्रदूषण से त्वचा पर पड़ता है क्या प्रभाव :

आपको बता दे की वायु प्रदूषण से त्वचा पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है क्योंकि वायु प्रदूषण में इतने छोटे-छोटे खतरनाक कान मौजूद होते हैं जो सांस लेने पर हमारे शरीर की स्किन में चले जाते हैं और यह हमारे बालों की जड़ों में भी पहुंच जाते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे गंभीर रूप से बीमारी उत्पन्न होने लगती है। कई मामलों में लंबे समय के बाद स्किन कैंसर भी हो सकता है अगर आप सिगरेट या आपके आसपास भी कोई सिगरेट पी रहा है तो उसके प्रदूषण से भी आपकी त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

* कौन कौन सी बीमारियां होने का रहता है खतरा :

अगर आप भी बहुत ही धूल मिट्टी वाली जगह के आसपास रहते हैं या आप उसे जगह पर रोजाना आते जाते हैं जहां पर धूल मिट्टी उड़ती है तो आपको स्किन कैंसर होने का भी खतरा हो सकता है इसके साथ ही आपको त्वचा से जुड़ी अन्य बीमारियां जैसे – मुंहासे, एलर्जी, एक्जिमा, हीव्स, केलॉइड , लाइकेन प्लेनस और सोरायसिस भी हो सकती है।

* त्वचा पर दिखाई देते हैं सबसे पहले ये लक्षण :

अगर त्वचा से जुड़ी बीमारियों के सबसे जरूरी लक्षण के बारे में बात की जाए तो कम उम्र में ही स्किन का रुखा और बालों का बेजान हो जाना. अगर आपकी त्वचा पर बिना किसी वजह के धारियां बन रही हैं,साथ ही त्वचा बहुत ही बेजान हो रही है जैसा कीं उम्रदराज लोगों में देखने के लिए मिलती है, तो ये लक्षण किसी त्वचा से जुड़ी बीमारी के भी हो सकते हैं।

* खान-पान भी होता है काफी हद तक जिम्मेदार :

स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि हमें त्वचा से जुड़ी बीमारियों से बचाना है तो सबसे पहले डाइट को सही करना होगा। इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना है और साथ ही हरी सब्जियां, दालें, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स को हमें अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

* क्या है इससे बचने के उपाय :

त्वचा से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आप ज्यादा समय तक धूप में जाने से बच्चे इसके साथ ही बहुत ही ज्यादा धूल प्रदूषण वाली जगह पर हमेशा मास्क लगाकर जाए। बेजान त्वचा के लिए सनस्क्रीन क्रीम का यूज करें. पानी जितना हो सके ज्यादा पिएं और अपना खाना-पीना अच्छा रखें जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिल सकें।

 64 total views,  2 views today

Spread the love