• September 17, 2022

SSC CGL 2022 : आज जारी होगा SSC CGL भर्ती का नोटिफिकेशन, जल्द करें आवेदन

SSC CGL 2022 : आज जारी होगा SSC CGL भर्ती का नोटिफिकेशन, जल्द करें आवेदन

इंटरनेट डेस्क। युवाओ के लिए सुनहरा मौका है आपको बता दे की SSC कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल ( सीजीएल ) 2022 का नोटिफिकेशन आज 17 सितंबर को जारी करेगा। पहले यह 10 सितंबर को जारी होना था लेकिन कुछ वजहों से नहीं हो पाया। 17 सितंबर से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दे की SSC ने गुरुवार को नोटिस जारी कर यह सूचना दी। पहले जारी किए गए SSC कैलेंडर के मुताबिक CGL 2022 की टीयर-1 परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) दिसंबर 2022 में आयोजित होगी। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों में रिक्त पड़े ग्रुप बी और ग्रुप सी स्तरीय पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

एसएससी सीजीएल के जरिए इन पदों पर निकलती हैं भर्तियां

इस भर्ती में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (डाक विभाग व सेंट्रेल ब्यूरो ऑफिस ऑफ नार्कोटिक्स), असिस्टेंट /सुपरिटेंडेंट, डिविजनल अकाउंटेंट, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, सीनियर सेक्रेटेरिएड असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट पर वैकेंसी निकलती हैं।

आयु सीमा

कुछ पदों कि लिए आधिकतम आयु सीमा 27, कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की जाती है। एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

योग्यता

बता दे की अधिकांश पदों के लिए साधारण ग्रेजुएशन मांगी जाती है। जबकि कुछ पदों के लिए 12वीं में मैथ्स अनिवार्य या फिर कुछ में स्टैटिस्टिक्स विषय के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री मांग ली जाती है।

आवेदन फीस

सामान्य व ओबीसी – 100 रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग व महिला वर्ग को कोई फीस नहीं देनी।
फीस का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मेस्ट्रो, रुपये क्रेडिट कार्ड, एसबीआई चालान से किया जा सकता है।

चयन प्रकिया

चयन टीयर-1, टीयर-2, टीयर-3, टीयर-4 परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होगा। टीयर-1 और टीयर-2 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा। टीयर-3 पेन पेपर मोड (डिस्क्रिप्टिव) से होगा। वहीं टीयर-4 स्किल टेस्ट (कंप्यूटर दक्षता परीक्षा या डाटा एंट्री टेस्ट) होगा।

 415 total views,  2 views today

Spread the love