• July 13, 2022

धवन-रोहित की ओपनिंग जोड़ी बनी ODI में ऐसा करने वाली दुनिया की चौथी सलामी जोड़ी

धवन-रोहित की ओपनिंग जोड़ी बनी ODI में ऐसा करने वाली दुनिया की चौथी सलामी जोड़ी

स्पोर्ट्स डेस्क। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने वनडे क्रिकेट में 5,000 रन पूरे कर लिए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को ओवल में आयोजित पहले ODI में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ओपनिंग जोड़ी 5 हजार का आंकड़ा छूने वाली भारत की दूसरी एवं ओवरऑल चौथी पेयर है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) 6,609 रनों के साथ इस सूची में टॉप पर है.

वनडे क्रिकेट में सबसे कामयाब ओपनिंग जोड़ी

6609 रन – सचिन तेंदुलकर/ सौरव गांगुली
5372 रन – मैथ्यू हेडन/ एडम गिलक्रिस्ट
5150 रन – डेसमंड हेन्स/गॉर्डन ग्रीनिज
5108 रन – रोहित शर्मा/ शिखर धवन
4198 रन – हाशिम अमला/क्विंटन डिकॉक

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वनडे इंटरनेशनल में सबसे बड़ी साझेदारी 210 रनों की रही है. दोनों ने यह साझेदारी सितंबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में की थी. यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है.

धोनी ने बदल दिया रोहित का करियर

बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ओपनर के रूप में की थी. हालांकि, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में पेशेवर क्रिकेट में कदम रखा. बाद में एमएस धोनी (MS Dhoni) ने साल 2013 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ओपनर के रूप में प्रोमोट किया. यह एक ऐसा कदम था जिसने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के करियर को बदल कर रख दिया.

इंग्लैंड की टीम 110 रनों पर ढेर

मुकाबले की बात करें तो टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम महज 25.2 ओवर्स में 110 रनों पर सिमट गई. जवाब में भारत ने 18.4 ओवर्स में बिना विकेट खोए 114 रन बनाकर मैच जीत लिया. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 76 और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 31 रन बनाकर नाबाद रहे. बुमराह ने 7.2 ओवर्स में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए. इसके अलावा मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने तीन और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया.

 413 total views,  2 views today

Spread the love