• September 2, 2022

रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए बड़े मददगार साबित होंगे ये टिप्स !

रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए बड़े मददगार साबित होंगे ये टिप्स !

इंटरनेट डेस्क। बदलते समय के साथ हमारी जिंदगी में बहुत बदलाव आते है फिर चाहे वो हमारा रहन सहन हो खान – पान या फिर हमारे रिश्ते ही क्यों न हो हम देखते है की आजकल रिश्तो में लड़ाई झगड़ा मन मुटाव आम बात हो गयी है और कभी कभी आपसी मन मुटाव इतना बढ़ जाते है की तलाक तक बात आ पहुँचती है। ऐसा इसीलिए की पहले के रिश्तो में आपसी समझ , सहनशक्ति ,एक दूसरे का मान सम्मान जिसके कारण रिश्ते मजबूत होते थे और लोग जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाते थे किन्तु अब ऐसा नहीं है आज के समय में रिश्ते बनते कम तो टूटते ज्यादा है. ऐसा इसी लिए की रिश्ते में अंडरस्टेंडिंग की कमी होना, अट्रैक्शन का अभाव, से रिश्ते टूटने लगे है आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने रिश्ते को टूटने से बचा सकते है। तो आईये जानते है खुशहाल रिश्ते के क्या राज है .

हैप्पी रेलशनशिप के टिप्स :-
अपने रिश्ते को ब्रेक दे :-

1. आप अपने रिश्ते को ब्रेक देकर भी टूटने से बचा सकते है यदि आपके पार्टनर का कॉल या मैसेज आने पर चिढ़ महसूस होना या फ्री होने पर भी बात नही करते है जैसे लक्षण दिखाई दें तो समझ लें कि आपके रिलेशन का एक ब्रेक की जरूरत है। हालांकि इसका मतलब ब्रेकअप नहीं बल्कि कुछ समय के लिए एक दूसरे से दूरी बनाना है।

2. गलतफहमी का बढ़ना

अक्सर ये छोटी गलतफहमियां अपने आप में बहुत कड़वाहट लाती हैं। धीरे धीरे ये कड़वाहट नफरत और चिढ़न का कारण बनने लगती है। जिसके चलते रिलेशनशिप खुशी नहीं बल्कि एक बोझ लगने लगता है। यदि आपके रिलेशनशिप में भी गलतफहमी बढ़ गई है, तो आप आपने रिश्ते को ब्रेक देकर रिश्ते
को टूटने से बचा सकते है ।

3. बार-बार लड़ाई होना

अगर आपका पार्टनर हर छोटी छोटी बात पर आपसे झगड़ रहा है या आपको भला बुरा कह रहा है तो समझदारी इसी में है कि कुछ समय के लिए ब्रेक लिया जाए। क्योंकि किसी भी इंसान को बेवजह गुस्सा तभी आता है जब वह चीजों को दिल के बजाय दिमाग से सोचता है।

4. लंबी बहस होना :-

क्या आपने रेलशनशिप में भी लम्बी बहस एक दूसरे को आरोप लगाना हो रहा है तो प्यार से हल करने का प्रयास करें। सबसे पहले यह जान लें कि बहस दो लोगों के बीच होती है और अगर कोई बहस कर रहा है तो दूसरे को चुप रहना चाहिए। हर बात पर बहस करना ठीक नहीं है। कभी-कभी सुनना भी अच्छा होता है। इसके अलावा, एक-दूसरे की कमजोरियों का मजाक न बनाएं और कोशिश करे की बहस में कोई ऐसी बात न बोलें जो सामने वाले को बुरी लगे। यदि बहस लंबी हो जाती है या सामने वाला व्यक्ति आपकी बात नहीं मानता है, तो अपने रिश्ते को कुछ समय के लिए ब्रेक दे देना चाहिए ।

 301 total views,  2 views today

Spread the love