• May 16, 2022

Thomas Cup Badminton: जीत का वह पल, बैडमिंटन कोर्ट में कूद पड़े लोग, बजे ढोल-नगाड़े देखें VIDEO

Thomas Cup Badminton: जीत का वह पल, बैडमिंटन कोर्ट में कूद पड़े लोग, बजे ढोल-नगाड़े देखें VIDEO

स्पोर्ट्स डेस्क। बैडमिंटन (Badminton) में रविवार के दिन भारतीय धुरंधरों ने जो ऐतिहासिक गाथा लिखी है, उसे इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखा जाएगा. टीम इंडिया ने पहली बार थॉमस कप खिताब जीता है. उसने फाइनल में 14 बार की रिकॉर्ड विजेता इंडोनेशिया को 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. यह पल हर भारतीय को गौरवान्वित करने वाला है.फाइनल में 5 मुकाबले होने थे, लेकिन शुरुआती तीन मैच जीतकर ही भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम कर लिया. इस तरह बाकी दो मैच रद्द कर दिए गए.

यह फाइनल बैंकॉक के इम्पैक्ट एरिना में खेला गया. तीसरा मैच सिंगल्स रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी. किदांबी के आखिरी पंच को क्रिस्टी डिफेंड नहीं कर सके और फिर भारतीयों की भावनाएं उमड़ पड़ीं.एक तरफ किंदाबी की आखिरी मूव पर क्रिस्टी ने मात खाई और स्टैंड में बैठे भारतीय खिलाड़ी, स्टाफ और बाकी लोग मैदान (बैडमिंटन कोर्ट) में उतर आए. किदांबी के साथ जमकर झूमे. इसका एक VIDEO भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. VIDEO में ढोल-नगाड़ों की भी धीमी आवाज सुनते देख सकते हैं. मतलब पूरा स्टेडियम ही झूम उठा.

 

इस तरह जीते तीनों मैच

पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका (Anthony Sinisuka) को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया. दूसरा मुकाबला डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत लिया. तीसरा मैच सिंगल्स का रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी.

पीएम मोदी ने टीम को दी बधाई, मिलेगा एक करोड़ रुपये ईनाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर लिखा कि भारत की बैडमिंटन टीम (Badminton Team)ने इतिहास रच दिया है. पूरा देश थॉमस कप जीतने से उत्साहित है. हमारी टीम को बहुत बधाई और आगे के मैच के लिए बहुत शुभकामनाएं. ये हमारी आने वाली जेनरेशन को भी काफी प्रेरणा मिलेगी. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने भी बैडमिंटन विजेता टीम को बधाई दी है. इसी के साथ खेल मंत्रालय की ओर से विजेता टीम को एक करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान किया गया है.

 645 total views,  2 views today

Spread the love