• November 27, 2023

Travel Tips: कम बजट में करना चाहते है सोलो ट्रैवलिंग तो इन बातों का रखें खास ध्यान !

Travel Tips: कम बजट में करना चाहते है सोलो ट्रैवलिंग तो इन बातों का रखें खास ध्यान !

वर्तमान समय में फैशन और लाइफस्टाइल की दूसरी चीजों के साथ-साथ ट्रैवलिंग का तरीका भी बदल गया है। एक समय था जब ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ घूमने या पिकनिक मनाने के लिए जाते थे लेकिन अब देखा जाता है कि लोग सोलो ट्रैवलिंग यानी अकेले ही घूमने को तरजीह भी दे रहे हैं। वह कहते हैं कि अनुभव हम तीन चीजों से सीखते हैं – किताबों, अपने आसपास के लोगों और यात्राएं करके. दरअसल, यात्राएं करने से चीजों को देखने का बेहतर नजरिया मिलता है। आज का यह लेख उन सोलो ट्रैवलर्स के लिए है जो कम बजट में यात्रा करना पसंद करते हैं। बता दे कि अकेले कहीं भी निकल जाना और नए-नए लोगों से मिलना, उसके बाद फिर आगे बढ़ जाना- ये सब सुनने में अच्छा तो बहुत लगता है लेकिन सोलो ट्रैवलिंग के दौरान कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कम बजट में सोलो ट्रैवलिंग के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है –

* ट्रेवलिंग के लिए प्लानिंग है जरूरी :

आपको बता दे की सोलो ट्रैवलर्स के लिए जरूरी है कि वह पहले से ही प्लानिंग कर ले। वह जिस भी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं सबसे पहले उसे जगह के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले ले। जैसे – क्या वहां रहने के लिए सस्ते रूम मिल जाएंगे. खाने में कितना खर्च आएगा. वहां पहुंचने के लिए किन साधनों का इस्तेमाल किया जाता है और किराया कितना लगेगा।

* दिन के समय करें ट्रैवलिंग :

अगर आप भी सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं तो हमेशा दिन के समय ही ट्रैवल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलते हैं जिनका किराया बहुत कम होता है इसके अलावा रात के समय ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं चलते हैं और आपके निजी वाहन बुक करना पड़ता है जिसकी वजह से किराया काफी महंगा पड़ता है इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि बस में ही ट्रैवल करें।

* बनाएं लोगों को दोस्त :

एक ट्रैवलर के अंदर यह गुण तो होना ही चाहिए कि वह जिस जगह पर भी जाए वहां के लोगों के साथ आसानी से घुल मिल जाए। नए लोगों को प्रकार हर कोई लूटने को तैयार रहता है लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ है जो वही का है तो आप आसानी से कम लागत में घूम सकते हैं। इसके अलावा आपका यह रिलेशन आगे भी काम आता है।

* पैदल चलें :

अगर आप किसी शहर में है तो आप उस शहर को पैदल ही घूमने की कोशिश करें वहां के बाजार और गलियों में पैदल ही घूमे। ऐसा करके आप उसे शहर को भी अच्छी तरह से जान लेंगे और आपके पैसों की बचत भी हो सकेगी।

 86 total views,  2 views today

Spread the love