Travel Tips: ट्रैवलिंग के दौरान करना चाहते हैं शांति का एहसास तो देहरादून के ये मंदिर है आपके लिए बेस्ट विकल्प !

Travel Tips: ट्रैवलिंग के दौरान करना चाहते हैं शांति का एहसास तो देहरादून के ये मंदिर है आपके लिए बेस्ट विकल्प !

आपको बता दे की देहरादून एक ऐसा शहर है जहां पर हर कोई घूमने की इच्छा रखता है। बता दे कि हिमालय की गोद में बसे हुए इस शहर की खूबसूरती बस देखते ही बनती है जिसको यहां पर जाने वाले लोग देखते ही रह जाते हैं। यहां की हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। अगर आप भी प्रकृति की सुंदरता को अपनी आंखों से निहारना चाहते हैं तो यकीनन आपके लिए बहुत ही बेस्ट जगह है देहरादून। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देहरादून में देखने के लिए और भी बहुत कुछ है। यहां पर कहीं बेहतरीन मंदिर मौजूद है जहां पर जाकर आपको बहुत ही खुशी और शांति का एहसास होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है देहरादून के खूबसूरत मंदिरों के बारे में विस्तार से –

* टपकेश्वर मंदिर :

आपको बता दे की टपकेश्वर मंदिर का नाम टपक शब्द से आया है इसका मतलब होता है पानी की बूंदे। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित मंदिर है इस मंदिर में एक शिवलिंग है जिस पर गुफा की छत से प्राकृतिक तरीके से पानी की बूंदे गिरती है। इसलिए इस मंदिर को टपकेश्वर मंदिर कहा जाता है। इस मंदिर में भक्त महादेव का आशीर्वाद लेने और आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए आते हैं।

* तपोवन मंदिर :

जब भी आप किसी मंदिर या आश्रम तथा मेडिटेशन सेंटर में ध्यान करते हैं तो उसका एक अलग ही अनुभव होता है शायद यही वजह है कि लोग अक्सर तपोवन माउंटेन रेंज पर आते हैं और तपोवन मंदिर में जाना बहुत पसंद करते हैं। बता दे कि यह देहरादून के बाहरी इलाके में आपको एक शांत वातावरण प्रदान करता है अगर आप भी प्रकृति के बीच रहकर ध्यान करना चाहते हैं और सिर्फ खुद में ही को जाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत ही बेस्ट विकल्प है।

* महासू देवता मंदिर :

आपको बता दे की महासू देवता मंदिर न केवल आध्यात्मिक तौर पर महत्वपूर्ण है बल्कि यह मंदिर इतिहास प्रेमियों के लिए भी बहुत ही बेस्ट विकल्प है. ये मंदिर हनोल क्षेत्र में मौजूद है और यहां पर आपको प्राचीन वास्तुकला और परंपराओं को करीब से देखने का मौका मिलता है। यह एक पत्थर का मंदिर है जो स्थानीय देवता महासू देवता को समर्पित है। मंदिर की दीवारों पर खूबसूरत नक्काशी और ऐतिहासिक शिलालेख इस मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं।

* संतला देवी मंदिर :

यह मंदिर देहरादून में नून नदी के ठीक ऊपर मौजूद है और ये आस्था का प्रमुख केंद्र है यह मंदिर देहरादून के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। बता दे कि इस मंदिर के चारों ओर खूबसूरत गाना जंगल और पास में ही पिकनिक स्पॉट इस जगह को और भी ज्यादा आकर्षक बनाते हैं। वास्तव में आप इस पर्वत तक पहुंचाने के लिए एक छोटी पैदल यात्रा करते हैं इसीलिए जब आप यहां पर जाते हैं तो मंदिर के दर्शन करने के साथ-साथ आपको कुछ अच्छा समय भी बिताने का मौका मिलता है।

 122 total views,  2 views today

Spread the love