Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को जल्द से जल्द हटा दें, वरना हो जाएंगे कंगाल !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को जल्द से जल्द हटा दें, वरना हो जाएंगे कंगाल !

देखा जाता है कि हर घर में आपको तुलसी का पौधा आसानी से मिल जाता है क्योंकि तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे में नियमित रूप से रोजाना जल चढ़ाया जाता है और इसके साथ ही इसकी खास देखरेख में की जाती है वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा में कुछ अहम नियमों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में रविवार और एकादशी के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इन 2 दिनों के लिए मां तुलसी का व्रत होता है और तुलसी के आस पास कभी भी कपड़े नहीं छुपानी चाहिए इसी तरह के कुछ नियम होते हैं जिनका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए नहीं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कुछ इसी तरह के नियमों के बारे में –

* झाड़ू :

तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र पौधा माना जाता है क्योंकि तुलसी को पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए झाड़ू से साफ सफाई की जाती है और ऐसा माना जाता है कि इसको तुलसी के पौधे के पास रखने से आपको धन का नुकसान होने लगता है और आपके घर में धीरे-धीरे कंगाली आने लगती है।

* शिवलिंग :

देखा जाता है कि कुछ घरों में तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग रखा रहता है। आपको बता दें कि शिवलिंग के पास तुलसी का पौधा कभी भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि तुलसी विष्णु भगवान की पत्नी मानी जाती है इसलिए सभी विषयों की मूर्तियां शिवलिंग तुलसी के पास में नहीं रखा होना चाहिए।

* कूड़ादान :

तुलसी का पौधा एक बहुत ही पवित्र होना माना जाता है और उसको हमेशा साफ जगह में रखना चाहिए तुलसी के पौधे के पास कभी भी कूड़ा दान नहीं रखना चाहिए। तुलसी के पौधे के पास कूड़ा दान रखने से आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* कांटेदार पौधे :

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास कवि कांटे वाले पौधे नहीं रखनी चाहिए। जैसे एलोवेरा और कैक्टस पौधों को घर में रखने से नकारात्मकता आती है और घर में धन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। और आपके घर में कंगाली आने लगती हैं।

 122 total views,  2 views today

Spread the love