• July 20, 2022

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इन दिशाओं में ना रखे ये चीजे, बना सकती है आपको कंगाल !

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इन दिशाओं में ना रखे ये चीजे, बना सकती है आपको कंगाल !

इंटरनेट डेस्क। वास्तु के अनुसार हर दिशा का अपना महत्व होता है. ऐसे में वास्तु के नियमों के जरा भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में ऐसी ही कुछ चीजों को सही दिशा में रखने से दरिद्रता का वास होता है. और व्यक्ति आर्थिक बोझ के नीचे दबता चला जाता है। हर दिशा में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में उस दिशा की नकारात्मकता को खत्म करने के लिए कुछ चीजों को सही दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. आज इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे ऐसी 3 चीजों के बारे में जिन्हें गलती से भी इस दिशा में नहीं रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से –

1. शौचालय :

वास्तु जानकारों के अनुसार घर का शौचालय दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए. लेकिन कई बार घरों में शौचालय उत्तर दिशा में बने होते हैं. ऐसा होने से घर में आर्थिक समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही, सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

2. कबाड़ रखना :

अक्सर लोगों को देखा है कि खराब हो चुकी चीजें वे घर में संभालकर रख लेते हैं. और जहां जगह दिखती है वहीं रख लेते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि इसे उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें. ये दिशा स्वामी धन कुबेर की होती है.और यहां सबसे ज्यादा सकारात्कता होती है. इसलिए इस दिशा को साफ रखना बेहद जरूरी है।

3. पानी की टंकी :

वास्तु के अनुसार घर में पानी की टंकी को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है. जल की दिशा उत्तर, या फिर पूर्व या पूर्वोत्तर दिशा है. लेकिन कई बार जानकारी न होने के कारण कुछ लोग पानी की टंकी दक्षिण दिशा में रख देते हैं. ये दिशा अग्नि की दिशा मानी जाती है. पानी की टंकी को इस दिशा मं रखने से घर में नकारात्मकता का वास होने लगता है. इस कारण घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं, परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा आसर पड़ता है।

 503 total views,  2 views today

Spread the love