• July 20, 2022

Vastu Tips: घर में दरिद्रता की निशानी हो सकती है ये चीज, जानिए राहत पाने के उपाय !

Vastu Tips: घर में दरिद्रता की निशानी हो सकती है ये चीज, जानिए राहत पाने के उपाय !

इंटरनेट डेस्क। आपने अक्सर अपने घर के बड़ों से सुना होगा कि घर में साफ-सफाई रखने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है, तो वहीं घर में पड़ी गंदगी दरिद्रता लेकर आती है. लेकिन कई लोग वक्त की कमी के चलते समय पर अपने घर की सफाई नहीं कर पाते. अगर आप भी समय पर अपने घर की सफाई नहीं कर पाते, तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल वास्तुशास्त्र के अनुसार भी घर में पड़ी गंदगी और मकड़ी के जाले (Spider Webs) अशुभ माने जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की मकड़ी के जाले आपके लिए किस तरह नुकसान दायक है और इससे राहत पाने के लिए आप क्या – क्या उपाय कर सकते है। आइए जानते है –

1. मकड़ी के जालों को लेकर विभिन्न मत :

* मकड़ी के जाल को लेकर वैज्ञानिक मत :

विज्ञान के अनुसार घर में मकड़ी के जाले होने से घर के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मकड़ी के शरीर पर बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और यह जालों के माध्यम से घर के सभी हिस्सों में पहुंच जाती है. घर से ये बैक्टीरिया आपके शरीर में पहुंचते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं. इसलिए घर में मकड़ी के जाले नहीं लगने देना चाहिए।

* मकड़ी के जाल को लेकर क्या कहता वास्तु शास्त्र :

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में मकड़ी के जाले होते है वहां नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होने लगती है. घर के सभी सदस्य आलसी और चिड़चिड़े हो जाते हैं. इसके साथ ही घर में लगे जाले आपके घर की सुंदरता को भी बिगाड़ देते हैं. अगर आपके घर में भी कहीं भी मकड़ी का जाला लगा हुआ है, तो उसे तुरंत निकाल दें।

2. इस समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय :

* सफेद सिरका :

सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. इसे मकड़ी के जाले बनाने वाली जगह और उसके आस-पास छिड़क दें. ऐसा करने से मकड़ी के जाले की समस्या से निजात मिलेगा।

* हर हफ्ते करें घर की सफाई :

मकड़ी के जालों की सफाई के लिए हर हफ्ते घर को साफ करें. इस दौरान मकड़ी के नए जालों को भी हटा दें. ऐसा करने से आपको जाले की समस्या से निजात मिल जाएगा।

* पिपरमिंट ऑयल का स्प्रे :

मकड़ी पिपरमिंट ऑयल की गंध से दूर भागती है. मकड़ी के जालों से निजात पाने के लिए आप घर के कोनों के आसपास पिपरमिंट ऑयल का छिड़काव करें. ऐसा करने से जालें कम लगेंगे।

* तंबाकू का करे इस तरह इस्तेमाल :

तंबाकू की गंध से भी छिपकलियां दूर भागती हैं. घर के जिस कोने में जाले लग रहे हों वहां तंबाकू को रखने से इसकी तेज गंध से मकड़ियां घर से दूर भाग जाएंगी।

 414 total views,  4 views today

Spread the love