• April 14, 2022

भारत की कौन-सी कार कितनी सुरक्षित? Global NCAP ने जारी की 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग

भारत की कौन-सी कार कितनी सुरक्षित? Global NCAP ने जारी की 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग

इंटरनेट डेस्क। दुनियाभर में सबसे ज्यादा सड़क हादसे (Road Accident) भारत में होते हैं. सड़क हादसों पर लगाम के लिए ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) के प्रति जागरुकता के साथ-साथ वाहनों के टेक्नोलॉजी पर खास जोर दिया जा रहा है. बता दे की पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी सेफ्टी फीचर्स पर फोकस किया है. इसी का नतीजा है कि आज की तारीख में सुरक्षा के लिहाज से कई बेहतरीन कारें बाजार में मौजूद हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे सुरक्षित कार (#SaferCarsForIndia) कौन-सी है, तो आसानी से पता कर सकते हैं. दरअसल, ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने साल 2014 में भारत की सबसे सुरक्षित कार कौन-सी है, इसको लेकर क्रैश टेस्टिंग (Crash Testing) की शुरुआत की थी. जिसके बाद से अब तक करीब 53 गाड़ियों की सेफ्टी रेटिंग जारी की गई है.

भारत में सुरक्षित कारों की लिस्ट

बता दे की Global NCAP की इस पहल से भारत में सेफ्टी कारों की डिमांड बढ़ी है, ग्राहक जागरूक हो रहे हैं और ऑटो कंपनियां भी अब सेफ्टी पर ज्यादा काम कर रही हैं. जिसका परिणाम यह है कि पिछले दो वर्षों में कई 5 स्टार रेटिंग वाली गाड़ियां लॉन्च हुई हैं.


टॉप-5 सुरक्षित कारों में टाटा की 3 गाड़ियां

Global NCAP की सेफ्टी रेटिंग लिस्ट को देखें तो फाइव स्टार कारों में तीन टाटा की, और दो महिंद्रा की कारें हैं. टॉप-5 की लिस्ट में नंबर-1 पर Mahindra XUV700 है, दूसरे पर Tata Punch, तीसरे पर Mahindra XUV 300, चौथे पर Tata Altroz और पांचवें पायदान पर टाटा की बेस्ट सेलिंग कार Nexon है.

सुरक्षित कारों दौड़ में मारुति की मौजूदगी कम

रिपोर्ट्स के अनुसार बता दे की देश की 10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में भी टाटा का दबदबा है. टाटा की 5 कारें टॉप-10 में शामिल हैं. इसके अलावा Mahindra & Mahindra की 3 कारें शामिल हैं, बाकी दो Honda City (4th Gen) और Toyota Urban Cruiser है. देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की एक भी गाड़ियां टॉप-10 की लिस्ट में नहीं है.

कैसे आंके रेटिंग?

ब्लू (Blue) कलर स्टार को एडल्ट सेफ्टी रेटिंग (Adult Safety Rating) के तौर पर, और बगल में दिख रहे ग्रीन (Green) कलर स्टार को चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग (Child Safety Rating) के तौर पर दर्शाया गया है.

 494 total views,  2 views today

Spread the love