• December 13, 2021

मूंगफली का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

मूंगफली का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल। बदलते मौसम के साथ हमारा खान पान भी बदल जाता है। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है , गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों की और रुझान बढ़ गया है , गुड, मुन्नके , भुट्टा , मूंगफली जैसी चीजे , लोग अधिक खाना , ये चीजे हमारे शरीर को सर्दियों में होने वाले वायरल बुखार , जुकाम, जैसी बीमारियों से बचाते है जिसमे मूंगफली मुख्य रूप से अधिकतर लोग खाना पसंद करते है लेकिन यदि किसी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाये तो वो लाभकारी की जगह हानिकारक बन जाती है, आज हम आपको मूंगफली के अधिक सेवन करने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताएंगे

वजन बढ़ाना :- मूंगफली में कैलोरी पर्याप्त मात्रा में पायी जाती है। जो की आपका वजन बढ़ा सकती है। क्योकि मोटापा बहुत सी बीमारियों का कारण बनता है यदि आप वजन कम करना चाहते है तो मूंगफली खाने से बचना ही आपके लिए उचित रहेगा। लिवर की समस्या अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से से अफलेटॉक्सिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है जो कि एक टॉक्सिक पदार्थ है। ये कार्सिनोजन होता है जो लिवर संबंधी बीमारियों को पैदा उत्पन्न करता है।

सूजन की समस्या : मूंगफली में लैक्टिन की मात्रा अधिक होती है। ये चिपचिपा, गाढ़ा और जटिल संरचना वाला कारक होता है, जिससे की लैक्टिक को आसानी से पचाया नहीं जा सकता है। जो हमारे रक्त में मौजूद शुगर के साथ मिलकर सूजन पैदा करता है और शरीर में दर्द बढ़ा देता है। अर्थराइटिस में मूंगफली के इस्तेमाल से बचना चाहिए और कम से कम मात्रा में इसका सेवन करें।

 606 total views,  2 views today

Spread the love