सिंदूर लगाने के यह फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान!

सिंदूर लगाने के यह फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान!

इंटरनेट डेस्क। हिन्दू धर्म में सिंदूर महिलाओ के 16 श्रृंगारो में से एक है और सनातन धर्म में सिंदूर का बहुत महत्व है। इसके साथ ही सिंदूर के और भी कई सरे लाभ है। जो भी महिलाये हिन्दू धर्म को मानती है वह शादी के बाद मांग में सिंदूर लगाना आवश्यक माना जाता है इसके अलावा हमने यह भी देखा है की सिंदूर का उपयोग पूजा-पाठ, तंत्र -मंत्रो, जादू टोने – टोटको, में भी काम लिया जाता है महर्षियों ने इसका महत्त्व सिन्दूरं सौभाग्य वर्धनम कहकर बताया है। हिंदू धर्म में धार्मिक कार्य सिंदूर के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है।

सिंदूर सौभाग्य का प्रतीक है.हिन्दू विवाहित महिलाएं मांग में सिंदूर लगाती है क्योकि मान्यता है की इससे पति की उम्र बढ़ती है.आप जानकार हैरान हो जायेंगे की सिंदूर लगाना वैज्ञानिक द्रष्टि से भी बहुत लाभकारी है क्योकि यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। तो आइये जानते है सिंदूर हमारे स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार हितकारी है।

वैज्ञानिक द्रष्टि से वैज्ञानिको के अनुसार सिंदूर का संबंध मन और शरीर से जुड़ा है क्योकि महिलायें जिस स्थान पर सिंदूर लगाती हैं वह स्थान विजयनिक क्यों बहुत नरम होता है जिसे ब्रह्मरंध्र’ कहते हैं सिंदूर में पारा के कारण सिंदूर दवा का काम करता है। सिंदूर में मौजूद तत्व इस स्थान से शरीर में मौजूद वैद्युतिक उर्जा को नियंत्रित रहता है और बाहरी दुष्प्रभाव से भी बचाव होता है।।यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में रखता है, जिससे स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी समस्या दूर होती है साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है सिंदूर चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ने देता है।

 1,300 total views,  2 views today

Spread the love